CTET July Result 2024 Kab Aayega: देखें सीटेट आंसर की एवं रिजल्ट जारी होने की ऑफिशियल डेट

Author: Guru | Published On: [published_date]

CTET July Result 2024 Kab Aayega: दोस्तों जैसा कि आप सभी को पहले से ही पता है, सीटेट परीक्षा का आयोजन पूरे देश भर के विभिन्न परीक्षा केदो पर 7 जुलाई को ऑफलाइन माध्यम से दो फलियां में आयोजित किया गया।

ऐसे में परीक्षा में उपस्थित हुए सभी उम्मीदवार इस समय “CTET July Result 2024 Kab Aayega” तथा आंसर की कब जारी होगा की डेट को गूगल पर काफी सर्च कर रहे हैं।

CTET July Result 2024 Kab Aayega
CTET July Result 2024 Kab Aayega

यह इसलिए भी क्योंकि पिछले सेशन में परीक्षा समाप्त होने के 15 दिनों के भीतर ही आंसर की जारी कर दी गई थी। यदि आप भी उन उम्मीदवारों में से हैं, जो इस साल सीटेट परीक्षा में शामिल हुए हैं, और आंसर की एवं रिजल्ट आने का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

ज्यादा उम्मीदवार इसलिए भी रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि परीक्षाएं माध्यम से कठिन अस्तर का रहा है, जिस कारण उम्मीदवार काफी प्रश्नों को हल नहीं कर सके।

सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए 150 मार्क में से 90 से अधिक अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार को लाना अनिवार्य है, यदि इसमें कम मार्क्स आता है, तो वह उम्मीदवार सीटेट परीक्षा के लिए अनुत्तीर्ण माना जाएगा।

कुछ दिनों से सीटेट आंसर की एवं रिजल्ट जारी होने की डेट उम्मीदवार काफी गूगल पर सर्च करें हैं क्योंकि केंद्रीय स्तर पर भारतीयों के लिए नोटिफिकेशन आने लगा है ऐसे में फॉर्म अप्लाई करने के लिए सीटेट सर्टिफिकेट का होना अति आवश्यक है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे विभाग द्वारा सीटेट रिजल्ट जारी होने को लेकर ऑफिशियल रूप से कोई सूचना जारी नहीं की गई है, हालांकि कई कोचिंग के टीचर या अनुमान लगा रहे हैं, कि 25 जुलाई से पहले आंसर की जारी कर दिया जाएगा।

CTET July Result 2024: Latest Update

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली सीट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को भारत के सभी परीक्षा केंद्रों पर सफलता पूर्वक संपन्न करा लिया गया।

इस परीक्षा में करीबन 27 लाख के आसपास उम्मीदवार शामिल हुए जो अब आंसर की एवं रिजल्ट डेट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, हालांकि विभाग द्वारा उम्मीदवारों के लिए नई अपडेट जारी की गई है।

जिसके अनुसार सीटेट परिणाम की घोषणा जल्द ही इसके ऑफिशल वेबसाइट पर दी जाएगी। अनुमान लगाया जा रहा है, कि 27 जुलाई से पहले रिजल्ट जारी होगा जिसमें उम्मीदवारों को प्रश्न चेक करने के लिए तीन दिन का समय दिया जाएगा।

CTET July Result 2024 Kab Aayega: Overview

यदि आप भी ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा में शामिल हुए हैं, और आपको भी लाखों उम्मीदवारों की तरह रिजल्ट जारी होने की डेट का काफी लंबे समय से इंतजार है।

तो आपको बता दे अभी-अभी ऑफिशियल रूप से जारी हुई अपडेट के अनुसार सीटेट जुलाई रिजल्ट 5 अगस्त से पहले जारी कर दिया जाएगा। इसकी घोषणा सीटेट बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर दी जाएगी ।

रिजल्ट चेक अभ्यर्थियों से अनुरोध है अपनी निगाहें विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर बनाए रखें। ताकि रिजल्ट जारी होते ही आप “CTET July Result 2024” सबसे पहले चेक कर सके।

हालांकि जैसे ही रिजल्ट जारी होता है, हम अपने इस आर्टिकल को अपडेट कर आप तक जानकारी लेकर आएंगे इसके लिए आपको हमारे वेबसाइट को समय-समय पर अपडेट करते रहना होगा।

How to Check CTET July Result 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली सीटेट जुलाई 2024 परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले सीटेट जुलाई रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाएं।
  • अब आपके डेस्कटॉप पर एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको “CTET July Result 2024” के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया होम पेज ओपन होगा जिसमें आपको लॉगिन क्रेडेंशियल आईडी दर्ज करने को कहा जाएगा।
  • सभी जानकारी को अच्छे से भरने के बाद सबमिट पर Click कर दें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा। जिसका एक प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रख ले।

CTET July Result 2024 Kab Aayega: FAQ’S

सीटेट जुलाई 2024 रिजल्ट कब जारी होगा?

सिटेट जुलाई रिजल्ट 5 अगस्त तक जारी किया जा सकता है।

सीटेट जुलाई 2014 रिजल्ट कैसे चेक कर सकेंगे?

आप सभी सीटेट जुलाई 2024 रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in की सहायता से देख सकते हैं।

Author: Guru

Leave a Comment