AC चलाए मजे में, दूर करे बिजली बिल का टेंशन क्योंकि कम आएगा बिजली बिल, बस कुछ बातों का रखे ध्यान…

गर्मी के समय में जैसे ही AC का नाम आता है, तब आदमी को बिजली बिल की चिंता सताने लगती है। लेकिन गर्मी में AC के शिवा और कोई दूसरा रास्ता नही होता है पर बिना अधिक बिजली बिल दिए Ac को चलाया जा सकता है? जी हा, हम आपको जो बताने जा रहे है उससे आप कम बिजली में भी ac को चला सकते है। क्यों को तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होते जा रही हैं।

उसी के साथ अभी Air conditioner की जरूर बढ़ती जा रही है, लेकिन ac चलाना बड़ा बात नही है इसकी बिल बड़ा बात है जो अधिक आती है जिससे लोग टेंशन में आ जाते है।

लेकिन इसका भी उपाय है जिससे आप ac भी चला सकेंगे और बिल भी ज्यादा नहीं आएगी। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको ac का उपयोग करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

ac ka bill kaise bachaye

Ac को नॉर्मल (Normal) तापमान पर रखे :

Ac का आप जितना ज्यादा तापमान बढ़ाएंगे उतना कम बिजली बिल आएगा और जितना कम तापमान रखेंगे उतना ज्यादा आपका बिजली बिल आएगा। क्योंकि आप एक नॉर्मल तापमान के साथ ac को चलाते है तो उसका कंप्रेशर उतना कम नाचेगा जिससे वह काम बिजली का खपत करेगा।

अगर आप ac को अपने डिफॉल्ट मोड में उसे करते है तो दूसरे तापमान के मुकाबले 24% तक बिजली की खपत कम करती है

Ac को 18 डिग्री सेल्सियस से बचे रखने के बजाए 24 डिग्री सेल्सियस पर रखे:

अगर आप बड़े शहरों में है या किसी ऐसे स्थान पर जहा का तापमान 35°c से 45°c तक रहता है तो उसमे आप अपने ac को बड़े आराम से 24°c पर रख सकते हो क्योंकि इन इलाकों में रहने से आपका शरीर का गर्मी वहा के तापमान के अनुसार होगा और आप अपने शरीर से कम तापमान में ac को चलाते हो तो राहत मिलेगी ही ना। इससे आपकी बिजली बिल भी कम आएगा और ज्यादा गर्मी भी नही लगेगी।अब हम जानते हैं कि एसी पर कोई भी डिग्री कम होने पर 6 प्रतिशत अधिक बिजली की खपत होगी। ऐसे में आपको अपनी आदत को 18 डिग्री से 23-24 डिग्री पर लाना होगा। आपको पता चल जाएगा कि आपको इस तापमान पर भी उचित कूलिंग मिल रही है।

ac ka bill kaise bachaye

अपना कमरा ठीक से बंद करें :

एसी का उपयोग करते समय टीवी, फ्रिज, कंप्यूटर जैसे बिजली के उपकरणों का उपयोग करने से बचें क्योंकि ये उपकरण बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं। एसी चालू करने से पहले इन्हें बंद कर दें, कमरे के ठंडा होने के बाद आप इन्हें फिर से चालू कर सकते हैं।

 जब हम एयर-कंडीशनर के बारे में बात करते हैं, तो दरवाजा बंद न करना एक बिना दिमाग के लगता है। लेकिन यह भी सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी सभी खिड़कियां कसकर बंद हैं, और यह कि ठंडी हवा कमरे से बाहर नहीं निकल रही है। पर्दों को खींचो ताकि सूरज की गर्मी आपके कमरे में न जाए, सूरज की किरणें एसी पर भार बढ़ा दें। जब आप एसी का इस्तेमाल कर रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी फर्नीचर एसी की हवा को नहीं रोक रहा हो।

बिजली बचाने के लिए स्विच को On और Off करें जब कमरा ठंडा हो :

क्या आप कभी कांपते हुए उठे हैं और एसी बंद करना पड़ा है? ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि कमरे को बेहद ठंडा रखने के लिए आपका एयर AC रात भर चालू था। ऊर्जा बचाने और आराम से रहने का एक तरीका यह है कि इसे रात में बंद कर दिया जाए। खासकर अगर आप इसे दिन भर चला रहे हैं तो रात में आपको इसकी इतनी जरूरत नहीं पड़ेगी।

AC के साथ पंखे के इस्तेमाल करे :

जब एसी चल रहा हो तो सीलिंग फैन चालू रखना चाहिए। इसके अलावा, छत के पंखे कमरे को हवादार रखते हैं और सभी कोनों में ठंडी हवा प्रसारित करते हैं। जिससे आपको एसी का तापमान कम नहीं करना पड़ेगा। कम शक्ति का उपयोग करके अधिक शीतलन प्राप्त करें। एसी चालू करने से पहले अपने कमरे का पंखा चालू कर लें ताकि कमरे में गर्म हवा निकल सके, जिसके बाद आप अपना एसी चालू कर सकें।

AC के साथ पंखे के इस्तेमाल करे :

Ac के साथ पंखे का इस्तेमाल करने को इसलिए बोला जा रहा है की जब हम ac को चालू करते है तो उसमे कुछ समय लग जाता है

AC की सर्विस और सफाई से होगी बिजली की बचत : AC के डक्ट और वेंट में गंदगी जमा होने के कारण एसी को ठंडी हवा को कमरे में लाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। गंदे फिल्टर को हटाकर नया फिल्टर लगाने से एसी की ऊर्जा खपत 5 से 15 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसके अलावा एसी को खराब होने और रिपेयर करने से भी बचाया जाता है।

2 thoughts on “AC चलाए मजे में, दूर करे बिजली बिल का टेंशन क्योंकि कम आएगा बिजली बिल, बस कुछ बातों का रखे ध्यान…”

Leave a Comment