Bihar B.ed Cut Off 2024 for government colleges: Counselling इतने नंबर वालों को मिलेगा, बिहार b.ed गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन, देखें कट ऑफ पासिंग मार्क्स @biharcetbed-lnmu.in

Author: Guru | Published On: [published_date]

Bihar B.ed Cut Off 2024 for government colleges: बड़ी खुशखबरी बिहार b.ed रिजल्ट अभी-अभी हुआ जारी विद्यार्थी के लिए बिहार b.ed गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन, देखें कट ऑफ पासिंग मार्क्स चेक करना आवश्यक है।

क्योंकि “ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय परीक्षा” के बाद विश्वविद्यालय की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

जहां से सभी विद्यार्थी बिहार b.ed सीईटी कट ऑफ 2024 पासिंग मार्क फॉर गवर्नमेंट और कॉलेज चेक कर सकते हैं, आपकी आसानी के लिए इस पोस्ट में पूरी जानकारी के साथ एक लिंक भी उपलब्ध कराया गया है, जहां से आप अपना पासिंग मार्क और कट ऑफ चेक कर सकते हैं।

Bihar B.ed Cut Off 2024 for government colleges
Bihar B.ed Cut Off 2024 for government colleges

बिहार b.ed कट ऑफ मार्क्स से दो साल से b.ed कोर्स और शिक्षक पात्रता कोर्स के लिए आयोजित किया जाता है, बिहार b.ed रिजल्ट और काउंसिलिंग चेक करने से पहले विद्यार्थियों को बिहार b.ed कट ऑफ मार्क्स को समझना होगा। जिससे आपको यह अनुमान हो जाएगा कि किस विद्यालय में कितने रैंक पर आपको सिट अलॉटमेंट किया जाएगा।

इसके बाद ही आपको गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है, आपको पता होना चाहिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के दौरान ऑनलाइन मोड़ से न्यूनतम कितना है, और कितने नंबर पर आपका सिलेक्शन इसमें हो सकता है।

अगले साल के कट ऑफ के आंकड़े को समझे तो आपको पता होगा b.ed पाठ्यक्रम के लिए लगभग 32500 सीटों पर इस साल आपको प्रवेश दिया जाएगा। जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।

काफी विद्यार्थी बिहार b.ed रिजल्ट में कम अंक आने असंतुष्ट हैं, और वह चिंतित हैं, कि उनका सरकारी कॉलेज में दाखिला होगा या नहीं इसके लिए उन्हें कट ऑफ आंकड़े को जानना काफी इंपोर्टेंट है, जो आपको आगे मिल जाएगा।

ध्यान रहे बिहार b.ed के समय विद्यार्थियों को काउंसलिंग की प्रक्रिया के माध्यम से विद्यालय के लिए चॉइस फिलिंग करना है, ताकि वह आपके विद्यालय सीट एलॉटमेंट के रूप में प्राप्त हो सके।

Bihar B.ed Cut Off 2024 for government colleges: Overview

Post NameBIHAR B.ed cut off 2024 for government college
Conducting AuthorityLalit Narayan Mithila University (LNMU)
Exam NameBihar B.Ed CET 2024 Exam
Bihar B.Ed CET 2024 Exam Date25th June 2024
BIHAR B.ed cut off 2024 for government collegeGiven Below
BIHAR B.ed 2024 Counselling Kab Hogi?जुलाई 2024 के दूसरे सप्ताह से
Official Sitebiharcetbed-lnmu.in

Bihar B.ed Cut Off 2024 for government colleges: Update

बिहार b.ed के लिए आवेदन करने वाले लगभग सभी छात्रों ने अपने-अपने परिणाम चेक कर लिए हैं, और अब उनकी निगाहें कट के आंकड़ों पर है, कट ऑफ पासिंग मार्क्स पिछले साल के कुछ आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया है।

b.ED सेट 2024 की परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से कट ऑफ मार्क्स गवर्नमेंट कॉलेज के लिए समझ सकते हैं।

CategoryBIHAR B.ed cut off 2024 for government college (Expected)
General70 to 75
OBC/EWS60 to 70
SC45 to 55
ST55 to 62
Backward Classes53 to 57
PH45 to 55

Bihar B.ed Cut Off 2024 Passing Marks Kaise Dekhe?


बिहार b.ed कट ऑफ पासिंग मार्क्स सभी विद्यालयों के लिए अलग-अलग होता है, जिसे देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम “Bihar B.ed Cut Off 2024 for government colleges” एलएनएमयू के आधिकारिक वेबसाइट पर
  • वेबसाइट पर जाते ही b.ed 2024 के लिंक को ओपन करें।
  • अब आपके डेस्कटॉप पर बिहार b.ed सीईटी कट ऑफ मार्क 2024 पीडीएफ डाउनलोड का लिंक दिखेगा।
  • जिस पर क्लिक कर कर आप बिहार b.ed कट ऑफ मार्क्स पासिंग मार्क फॉर गवर्नमेंट कॉलेज देख सकते हैं।

Bihar B.ed 2024 Counselling Kab Hoga?

बिहार B.ed परीक्षा में उपस्थित हुए सभी विद्यार्थियों को पता होना चाहिए बिहार बेड का रिजल्ट 8 जुलाई 2024 को इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके बाद आपको काउंसलिंग के लिए तैयार रहना है।

जैसा कि आपको पता है, बिहार बेड में इस बार 325 b.ed कॉलेज हैं, जिसमें लगभग 34,000 सीटो के लिए ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन किया गया था ।

काउंसलिंग जुलाई 2024 के दूसरे सप्ताह में होगी इसकी जानकारी विभाग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस के माध्यम से जल्द ही दिया जाएगा।

Author: Guru

Leave a Comment