SSC GD Result Safe Score 2024: एसएससी जीडी में इतने अंक वाले विद्यार्थियों का सिलेक्शन पक्का, देखें @ssc.nic.in

Author: Guru | Published On: [published_date]

SSC GD Result Safe Score 2024: कर्मचारी आयोग द्वारा आयोजित होने वाली एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में शामिल हुए लाखों विद्यार्थी अपनी-अपने रिजल्ट का काफी पैसा भी से इंतजार कर रहे हैं।

फिलहाल सूत्र और विभाग से मिली ताजा जानकारी के अनुसार सभी विद्यार्थियों को “SSC GD Result Safe Score 2024” की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

SSC GD Result Safe Score 2024
SSC GD Result Safe Score 2024

क्योंकि आपको बता दे एसएससी जीडी कट ऑफ कैटिगरी वाइज सभी राज्यों में अलग-अलग निर्धारित किए जाते हैं, कोई एसएससी जीडी परीक्षा की तुलना अगले साल से करें तो अगले साल की अपेक्षा विद्यार्थी बेहतर स्कोर कर सकेंगे।

आप में से लगभग सभी विद्यार्थियों को पता होगा एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए पहले पद 26146 था जिसे नोटिफिकेशन जारी किए जाने पर बढ़कर 46617 कर दिया गया है।

पदों में हुई बढ़ोतरी को लेकर विद्यार्थी काफी खुश हैं, क्योंकि अब कट ऑफ के आंकड़ों में काफी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। विद्यार्थियों का चयन ज्यादा कर फिजिकल टेस्ट पर किया जाएगा।

SSC GD Result Safe Score 2024: Overview

आयोग का नामकर्मचारी चयन आयोग (एसएससी)
Post NameSSC GD Result Safe Score 2024
CategorySSC GD Result Safe Score
वर्ष2024
SSC GD Result Available DateNotified Soon
SSC GD Result Safe Score 2024Check Below
Official websitehttps://ssc.nic.in


SSC GD Result Safe Score 2024: Latest Update

कंछेंज आयोग द्वारा आयोजित होने वाली एसएससी जीडी परीक्षा में जब से बदलाव किया गया है, तब से सेफ स्कोर के आंकड़ों को लेकर विद्यार्थी काफी जांच करने में जुट चुके हैं।

यह इसलिए भी क्योंकि पदों की संख्या में अचानक आई बढ़ोतरी के कारण काफी कोचिंग संस्थाएं अपने-अपने एफर्ट एस के साथ कैटिगरी वाइज कट ऑफ क्या करें जारी होने की जानकारी दे रहे हैं।

इस बार एसएससी जी डी परीक्षा के नए पैटर्न में कुल 80 प्रश्न पूछे गए थे सभी प्रश्न ऑन के जवाब देने पर दो अंक निर्धारित की गई थी कुल अंकों की संख्या 160 थी जिसमें गलत जवाब देने पर 1/8 नेगेटिव मार्किंग की गई।

इस परीक्षा में वही छात्र पास होंगे जिनका न्यूनतम 33% अंक परीक्षा में होगा विभाग द्वारा जारी कट ऑफ के आंकड़े को पार करने के बाद विद्यार्थी सिलेक्शन लिस्ट में अपना नाम अंकित कर सकेंगे।

और जहां तक एसएससी जीडी रिजल्ट सिर्फ स्कोर की बात है तो यह कहीं कर्म पर निर्भर करता है जिसका पहला कारण उम्मीदवारों की संख्या पदों की कुल संख्या एवं परीक्षाओं के कठिनाइयों क्या आंकड़ों को पार करने के बाद अंतिम चरण में जिन छात्रों का नाम होगा उन्हें सिलेक्शन लिस्ट में जगह दी जाएगी।

इन सभी के बाद लिस्ट में आए विद्यार्थियों को ही फिजिकल टेस्ट के लिए आगे बुलाया जाएगा निर्धारित कट के आंकड़े 5 से 10 अंकों का मार्जिन बने रहते हैं केवल इन्ही के सिलेक्शन अंतिम लिस्ट में की जाती है।

CategoryMale
Safe Score
Female
Safe Score
General135-140130-135
OBC125-130120-125
SC115-120110-115
ST100-11090-95
EWS125-130120-125
Ex Service Man60-7055-60

SSC GD Result Kab Aayega?

इस साल एसएससी जीडी के लिए आवेदन करने वाले छात्र परीक्षा समाप्त होने के बाद काफी बेसब्री से रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे हैं परीक्षा को समाप्त हुए दो सप्ताह होने वाला है, अभी तक रिजल्ट जारी नहीं कियागया है।

हालांकि विभाग द्वारा रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली गई है और इसे जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा इसके लिए आप सभी आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी निगाहें बनाए रखें ताकि मेरिट लिस्ट जारी होते हैं आप इसका पीडीएफ डाउनलोड कर सके।

SSC GD Result Safe Score 2024: Important Links

SSC GD Result Declare DateNotified Soon
Official websitehttps://ssc.nic.in

SSC GD Result Safe Score 2024: FAQ’S

Q. एसएससी जीडी रिजल्ट 2024 कब जारी होगा?

SSC GD Result 2024 को लेकर विभाग द्वारा अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है, हालांकि विभाग द्वारा रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

Author: Guru

Leave a Comment