UGC NET Result 2024 Live Check Kaise kare Today Direct Link Out: खुशखबरी, अभी-अभी रिजल्ट का लिंक हुआ एक्टिव जल्द करें चेक, देखें अपना पासिंग मार्क्स

Author: Guru | Published On: [published_date]

UGC NET Result 2024 Live Check Kaise kare Today Direct Link Out: दोस्तों जैसा कि आपको पता है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा “यूजीसी नीट रिजल्ट 2024” अभी-अभी आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया गया है जिसे आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक की सहायता से देख और Download कर सकते हैं।

इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की परीक्षा का आयोजन 292 शहरों में आयोजित किया गया था।जिसमें करीबन 945912 उम्मीदवार सुमेलित हुए थे, यह परीक्षा 6 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच आयोजित की गई थी जो अलग-अलग शहरों में अलग-अलग परीक्षा केदो पर आयोजित हुआ था।

UGC NET की परीक्षा देश भर के तमाम विश्वविद्यालय में उसे शिक्षा संस्थानों में इंजीनियर, प्रोफेसर, फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आयोजित की जाती है जिसमें सभी उम्मीदवार काफी कड़ी मेहनत कर इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

UGC NET Result 2024
UGC NET Result 2024

अब वैसे उम्मीदवार जिन्होंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा में भाग लिया था वह परीक्षा के बाद अपने रिजल्ट का बेहद बेसब्री से सभी इंतजार कर रहे हैं, परंतु अब उन्हें इंतजार करना नहीं होगा क्योंकि इस आर्टिकल में नीचे Direct Link दिया गया है, जिससे वह अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं परंतु रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार को  पंजीकरण संख्या या एडमिट कार्ड में दिए रोल नंबर को दर्ज करने के साथ

उनका खुद का जन्म तिथि, पहचान पत्र और सफलतापूर्वक  UGC NET परीक्षा का रिजल्ट चेक कर सकते हैं और इसी के साथ स्कूल कार्ड भी चेक करने में आसानी होगी।

यदि आप भी ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने अभी तक अपना यूजीसी नेट रिजल्ट चेक नहीं किया है तो जल्दी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपना रिजल्ट देखें क्योंकि रिजल्ट से ही आप पता चलेगा कि आपका पासिंग क्राइटेरिया के अंदर स्कोर कार्ड हैं या नहीं

यूजीसी नेट रिजल्ट को लेकर उम्मीदवार काफी चिंतित हैं लेकिन सूत्रों से जो हमें जानकारी मिली है, उसके अनुसार यूजीसी नेट का रिजल्ट किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है।

UGC NET Result 2024 New Update 2024: Overview 

दोस्तों राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा 6 दिसंबर 2023 से 19 दिसंबर 2023 तक 292 शहरों से 83 विषयों के लिए कुल 94,5872 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

हालांकि कुछ गड़बड़ी के कारण यूजीसी नेट दिसंबर 2023 का परिणाम 17 जनवरी 2024 को घोषित नहीं किया गया हालांकि इसे जल्द ही इसके आधिकारिक वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर जारी कर दिया जाएगा जहां से सभी छात्र इसे डाउनलोड कर आसानी से अपने-अपने नाम लिस्ट में चेक कर सकेंगे।

UGC NET Result 2024 Live Check Kaise kare Today Direct Link Out: Overview

Artical NameUGC NET Result 2024 Live Check Kaise Kare?
Board Nameराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी
Country India 
Exam Name UGC NET 2023
Organization NTA
Exam Date 6 – 14 Dec 2023
UGC NET Answer Key 2023 Kab Aayega?3 january 2023
UGC NET Result Kab Aayega date?18 january 2023
UGC NET Result 2024 Live Check Kaise Kare?CHECK BELOW
Official Website http://ugcnet.nta.ac.in/

UGC NET Result 2024 Live Kab Aayega 

यूजीसी नेट के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार वह सभी उम्मीदवार जिन्होंने यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में दी थी उन सभी के लिए 10 जनवरी 2024 तक यूजीसी नेट रिजल्ट का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया जाएगा।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने अपनी नई अपडेट में यह जानकारी दी थी कि यूजीसी नेट रिजल्ट (2024) 18 जनवरी 2024 यानी बुधवार को आधिकारिक वेबसाइट के लिंक को एक्टिव कर देगा जिसे सभी छात्र नीचे बताया गया स्टेप को फॉलो कर डाउनलोड कर सकेंगे।

UGC NET Result 2024 Passing Marks 

यूजीसी नेट रिजल्ट सभी उम्मीदवार आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे, लेकिन पासिंग मार्क्स ढूंढने में आसानी होगी| इसके लिए हम बता दे की पासिंग मार्क्स सभी उम्मीदवार नेट के आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से चेक कर सकते हैं क्योंकि आपने परीक्षा में कितना नंबर हासिल किया है या आपको अपने पासिंग मार्क्स देखकर ही पता चलेगा।

यूजीसी नेट पासिंग मार्क्स में न्यूनतम पासिंग मार्क्स आरक्षित श्रेणियां के लिए 40% तथा अन्य क्रांतिकारी के लिए 35% होता है सभी उम्मीदवारों को अपने सभी विषयों में अलग-अलग पेपर में नंबर लाने होते हैं, जिसमें पहले आरक्षित वर्गों के लिए 100 में से 40 अंक लाना अनिवार्य होगा, क्योंकि पासिंग क्राइटेरिया के अंतर्गत उम्मीदवार तभी आ सकते हैं जब उनके पेपर 2 में आरक्षित यानी 200 में से 75% अंक प्राप्त होंगे।

UGC NET Result 2024 Live Check Kaise kare Today Direct Link:Steps

UGC NET Result 2024 चेक करने के लिए नीचे बताया गया स्टेप को फॉलो करें।

  • यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सबसे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के आधिकारिक वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • हम आपके होम पेज पर वेबसाइट का में फ्रंट पेज Open होगा।
  •  जहां आपको लाइव लिंक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद यूजीसी नेट आवेदन संख्या, सिक्योरिटी कोड और जन्मतिथि को दर्ज करें।
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • जिसमें आप पता कर सकते हैं कि आपकी वजह से नेट रिजल्ट में कितने नंबर प्राप्त होते हैं।

इन सभी स्टेप को फॉलो कर आप आसानी से यूजीसी नेट रिजल्ट को डायरेक्ट लिंक की सहायता से चेक कर सकते हैं।

UGC NET Result 2024 Live Check: Link’s

UGC NET Result 2023 Download LINKClick Here
Official WebsiteClick Here
Download UGC NET Answer Key 2023 PDFClick Here

UGC NET Result 2024 Live Check Kaise kare Today Direct Link Out: FAQ’s

Q. यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 के लिए पासिंग मार्क्स कितना अनिवार्य है?

यूजीसी नेट रिजल्ट कली न्यूनतम पासिंग मार्क्स आरक्षण वर्ग के लिए 40% का ओबीसी वर्ग के लिए 35% निर्धारित की गई है।

Q. यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 कब जारी होगा?

इसे जल्द ही यूजीसी नेट के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

Q. यूजीसी नेट का आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

https://ugcnet.nta.ac.in

Author: Guru

Leave a Comment